How to Increase Youtube Speed | यू ट्यूब का स्पीड कैसे बढ़ाए


दोस्तो! आज कल Yऔटुबे पर वीडियो देखना एक बहुत ही नॉर्मल और कामन काम बन चुका हैं. हुमारे कहने का मतलब हैं की आज कल तकरीबन हर कोई ही Yऔटुबे पर वीडियो देखना पसंद करता हैं. लेकिन जब Yऔटुबे पर वीडियो स्लो चले या अकचे से ना चले तो ह्यूम बहुत ज़डा इरिटेशन होता हैं. जब हम वीडियो को खोलकर देखने का मॅन बना लेते हैं और तब अगर वीडियो स्लो चले तो सारा मज़ा ही बिल्कुल किरकिरा हो जाता हैं. और हम आएसा बिल्कुल भी नही चाहेंगे की आप लोगो को किसी भी परेशानी का कभी भी सामना करना पड़े. इसीलिए आज हम आप लोगो के लिए कुच्छ आएसए ट्रिक्स लेकर आए हैं जिसको पढ़ने के बाद और सीखने के बाद आप लोग अपने Yऔटुबे वीडियो की स्पीड को फास्ट करने मैं ज़रूर सफल हो जाएँगे और अपने मनपसंद वीडियोस को मज़े के साथ फुल एंजाय कर पाएँगे.

यौतूबे का स्पीड कैसे बढ़ाए – यू ट्यूब का स्पीड

Yऔटुबे एक अद्भूत साधन जिससे कई तरह के वीडियोस द्वारा लोग मुग्ध रहते हैं. यह सबसे अक्चा तरीका हैं वीडियोस को निरंतर रूप में देखते रहने का. इसमे ना सिर्फ़ आप अपने पसंदीदा वीडियोस देख सकते हैं बल्कि अपनी पसंद के वीडियोस उपलोआड भी कर सकते हैं. इसका मज़ा आप तब ही लें सकते हैं जब आपके पास एक योगया इंटरनेट कनेक्षन हो. ना सिर्फ़ तेज़ इंटरनेट कनेक्षन इसकी मूल ज़रूरत हैं बल्कि वीडियो भी बिना किसी रुकावट या बफरिंग के बिना चलना चाहिए. आइए जाने आप यौतूबे का स्पीड कैसे बढ़ाए, ताकि वीडियोस देखना और भी मज़ेदार हो जाए.

रेड तीस – इंटरनेट की स्पीड फास्ट करने के ट्रिक्स***
मस्ट रेड – फास्ट डाउनलोड करे इंटरनेट से – ट्रिक्स**
कौन से कारक Yऔटुबे की स्पीड पर असर डालते है

सर्वश्रेष्ठा कारक हैं आपके इंटरनेट का स्पीड. आज के दौर में इंटरनेट कोई भी काम करने मिनटों में का सबसे आसान तरीका हैं. योउ ट्यूब की बफरिंग की स्पीड आपके इंटरनेट की स्पीड पर निर्भर करती हैं. अगर आपका कंप्यूटर पुराने हार्डवेर पर चलता हैं तो इससे आपके वीडियोस लोड या बफर होने में अधिक समय लगते हैं. इसे ठीक करने के लिए नीचे दिए उपायों को अपनाए.

अपने इंटरनेट के स्पीड को 20% तक बढ़ाएँ

इंटरनेट की स्पीड 20% तक बढ़ने से योउ ट्यूब की स्पीड भी बढ़ जाएगी. अगर आपके पीसी या लॅपटॉप में विंडोस सॉफ्टवेर हैं तो आप बहुत आसानी से अपने इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आप अपने कंप्यूटर के स्टार्ट बटन पर क्लिक करें, मेनू में से ऋण चुनें और उसमे टयपर करें “ग्पेदिट.म्स्क”. फिर लोकल कंप्यूटर पॉलिसी चुन कर लिमिट रेसेर्वब्ले बाँडवित तक पहुँचे. इस पर डबल क्लिक करें तथा बाँडवित सीमा को 0 कर दें.

कंप्यूटर पेन ड्राइव लॅपटॉप से वाइरस कैसे निकले?**.
कड़न नेटवर्क्स द्वारा इस्तेमाल हो रहे इप अड्रेस को ब्लॉक करे

कॉंटेंट डेलिवरी नेटवर्क्स एक ऐसा सिस्टम हैं जिसके द्वारा कई नेटवर्क्स मिल कर भूगलिक स्थान के आधार पर इंटरनेट के पन्ने बनाते हैं. जब आप योउ ट्यूब पर वीडियो देखते हैं तो उससे उस सर्वर से चलाया जाता हैं. जहाँ पे वो उससे पहले देखा या जमा किया गया था और ना की योउ ट्यूब के सर्वर से. अलग अलग सर्वर द्वारा वीडियो देखने से योउ-ट्यूब की बफरिंग स्पीड पर असर हो सकता हैं. इसलिए आप कड़न नेटवर्क्स द्वारा इस्तेमाल हो रहे हैं विभिन्न इप अड्रेसस को ब्लॉक कर सकते हैं.

Yऔटुबे डीयेन का इस्तेमाल करे

आप योउ ट्यूब की बफरिंग की स्पीड को बढ़ा सकते हैं अगर आप अलग डीयेन कनेक्षन से इंटरनेट का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप अपने पीसी के कंट्रोल पानेल के नेटवर्क कनेक्षन्स को चुनेई. इसमे प्रॉपर्टीस के बटन में जाकर इंटरनेट प्रोटोकॉल को चुनेई. ओपन डीयेन अड्रेसस में नये डीयेन सर्वर के नंबर डालें.

श्पीदBइत वीडियो आक्सेलरेटर का इस्तेमाल करे

श्पीदBइत वीडियो आक्सेलरेटर सबसे अक्चा सॉफ्टवेर हैं Yऔटुबे की बफरिंग की स्पीड को बढ़ने के लिए.

यह ना सिर्फ़ Yऔटुबे बल्कि अन्या 165 वीडियो साइट्स जैसे याहू वीडियो, फ़ेसबुक, एयोल वीडियो आदि के लिए बहुत अकचे से काम करता हैं. आपको केवल यह सॉफ्टवेर इनस्टॉल करना पड़ेगा. इसका मुफ़्त विवरण सभी साधारण वीडियोस को चला सकता हैं पर ह्ड (हाइ डेफिनेशन) वीडियोस के लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे.

कॅश दाता को सॉफ करें

आपको अपने सारे पुराने कॅश्ड या ब्राउज़िंग दाता जैसे हिस्टरी, पासवर्ड्स, आदि नियमित रूप से हटते रहें जिससे की आपके इंटरनेट की स्पीड पर असर ना हो. ऐसे कई सॉफ्टवेर भी उपलब्ध हैं जो आपे उँचाहे ब्राउज़िंग दाता को हटती रहती हैं. आप ककलेआणेर सॉफ्टवेर का इस्तेमाल कर सकते हैं इश्स काम के लिए.

फ्लश प्लेयर के लिए आप कॅश साइज़ को बढ़ा सकते हैं

अगर आप इंटरनेट एक्सप्लोरर या मोज़िल्ला फिरेफ़ोक्श का इस्तेमाल करते हैं तो Yऔटुबे की स्पीड बढ़ने के लिए वीडियोस की साइज़ को बढ़ा सकते हैं. इससे आपका वीडियो जल्दी लोड हो जाएगा.

योउ ट्यूब की वीडियो क्वालिटी बदल सकते हैं

Yऔटुबे की स्पीड बढ़ने के लिए आप वीडियोस की क्वालिटी बदल सकते हैं. हाइ क्वालिटी वीडियोस को आप लो क्वालिटी जैसे 240प या 360प तक बदल सकते हैं.

योउ-ट्यूब पर आनेवाले विगयापन बंद कर दें

वीडियो देखते समय कोई विगयापन बीच में आ जाए तो आपके वीडियो की स्पीड कम हो जाती हैं. इससे बचने के लिए आप एक प्लग-इन भी इनस्टॉल कर सकते हैं जो की योउ ट्यूब पर आनेवाले विगयावआनों को रोक देता हैं. अड़बलॉककेर तकनीक एक सर्वश्रेष्ठा उपाय हैं इन विगयापनों को रोकने के लिए.

ब्राउज़र सर्च हिस्टरी डेलीट कैसे करे?**.
यौतूबे वीडियो फ्री डाउनलोड कैसे करे?**.
Yऔटुबे की वीडियो स्पीड बढ़ने के लिए नीचे दिए गये तरीक़ो को फॉलो करिए.

अगर आप अपने Yऔटुबे वीडियो की स्पीड को बढ़ाना या कम करना . हैं तो आप अपने . को . . . . . . Yऔटुबे वीडियो की स्पीड तेज़ हो ..
. नीचे कुच्छ . के . दिए हैं. आप . मैं से कोई भी . अपने . के लिए चुन सकते हैं और . इस्तेमाल कर सकते हैं.
. ..
इंटरनेट ..
फिरेफ़ोक्श.
..
. . ..
यह रहे कुच्छ . के .. . . . यह . हैं की Yऔटुबे पर वीडियो की स्पीड . . . हैं.

. 1 : Yऔटुबे वीडियो की स्पीड बढ़ने के लिए सबसे . आपको Yऔटुबे.. पर . .. . सबसे . आप ... पर चले ..

. 2 : Yऔटुबे.. पर . के बाद आप किसी भी वीडियो पर क्लिक . . . कर ..

. 3 : . आपको स्पीड . के लिए वीडियो . मैं . .. इसके लिए आप . . मैं . . . पर क्लिक करे. . मैं आप  अपने . के . वीडियो की स्पीड फास्ट या स्लो कर सकते हैं. अगर आप वीडियो की स्पीड नॉर्मल . . हैं तो आप नॉर्मल . .. आप वीडियो को . फास्ट करना . हैं . इश्स . मैं . आप कर सकते हैं. . पर 0.5 0.25, 0.50, 1, 1.25, 1.5  आएसए . . . .. आप . मैं से किसी भी . को अपनी . के . से चुन सकते हैं. अगर आप 0.5 पर क्लिक . तो . Yऔटुबे वीडियो की स्पीड . हो .. और अगर आपको वीडियो की स्पीड बहुत . फास्ट करना हैं तो आप 1, 1.25, 1.5, 2 पर क्लिक करिए. अगर आप 2 पर क्लिक . तो . वीडियो की स्पीड . . फास्ट हो ..

. इश्स तरह से आप लोग अपने . की वीडियो की स्पीड को बढ़ा सकते हैं.

. . . तक तो आप लोगो को यह . मैं आ ही गया . की हम अपने Yऔटुबे वीडियो की स्पीड को फास्ट या स्लो करने के लिए . . तरीक़ो को . सकते हैं. . . आप लोग . . . का कर रहे हैं और अपने मज़े की . . कर रहे हैं, . आप लोगो को . ट्रिक्स को फॉलो ही तो करने की . हैं. . आप लोगो से यह . करते हैं की आप लोग . . . इश्स . मैं दिए गये तरीक़ो को फॉलो करिए और साथ साथ आप लोगो को यह . . हैं की आप लोग . ट्रिक्स से ज़रूर . . और अपने . के हर एक . को . तरह से एंजाय कर पाएँगे.
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment